प्रशांत चोपड़ा :सोलन के ठोडो मैदान से निकला विश्व कप क्रिकेटर

Solan: सोलन के ठोडो मैदान से उभरा विश्व कप विजेता अंडर 19 टीम का सदस्य प्रशांत चोपड़ा यहां के लोगों में खासी चरचा का विषय बन गया है। अगस्त माह में हुए विश्व कप क्रिकेट अंडर 19 में लोगों ने होनहार प्रशांत चोपड़ा की सलामी बल्लेबाजी को देखा। उसका दुर्भाग्य यह रहा कि फाइनल मैच में वह शून्य पर आउट हो गया। जबकि इससे पहले के मैचों में प्रशांत की बल्लेबाजी के कायल हो गए थे।
अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रशांत ने शानदार 52 रन बनाकर न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की मजबूत बुनियाद रख दी थी। जिम्मबाब्‍वे के खिलाफ इस सलामी बल्लेबाज ने शानदार 57 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान के खिलाफ प्रशांत ने 67 रन बनाए। इस पूरे टूर्नामेंट में वह वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। कुल मिलाकर प्रशांत का खेल इस टूर्नामेंट में अव्वल रहा है। विश्व की सबसे मजबूत टीम आस्ट्रेलिया को भारत ने फाइनल मैच में हराकर भारतीय जूनियर टीम ने विजयी परचम फहराया। इसमें प्रशांत शुरू में ही शून्य रन बनाकर पैवैलियन लौट गए जबकि उनके साथी उन्मुक्त चन्द ने शानदार पारी खेलकर भारतीय टीम को विजयी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सोलन में 7 अक्तूबर 1992 को पैदा हुए प्रशांत ने अपने क्रिकेट की शुरुआत अपने पिता की देखरेख में की। उनके पिता सोलन में क्रिकेट कोच और माता वालीवाल कोच के पद पर थी। खेल परिवार में पैदा होने के कारण उनकी पहचान सोलन के खिलाड़ियों में जल्दी ही स्थापित हो गई थी। सोलन के लोगों की निगाह पिछले माह हुई विश्व कप क्रिकेट में अपने इस सितारे पर लगी हुई थी। उनके शून्य पर आउट होने से यहां के लोगों को भारी निराशा हुई। जबकि इससे पहले के मैचों में प्रशांत ने अपनी टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। लोगों को उम्मीद है कि प्रशांत अपने खेल में सुधार करते हुए एक दिन भारतीय क्रिकेट टीम में अपना स्थान बना लेगा। अभी उसके पास काफी समय है।
प्रशांत के इस प्रदर्शन और विश्व कप विजेता टीम का सदस्य होने पर यहां की जिला क्रिकेट एसोसिएशन के हौंसले काफी बुलंद हैं। जिला क्रिकेट एसोसिएशन के प्रधान जगदीप शर्मा ने कहा कि प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रधान अनुराग ठाकुर प्रशांत चोपड़ा पर विशेष नजर रखे हुए हैं। प्रशांत की उपलब्धि पर हिमाचल प्रदेश और सोलन के लोगों को गौरव है। उनके अच्छे भविष्य की शुभकामनाएं यहां के सभी खिलाड़ी करते हैं। वह जब सोलन में आएंगे तब सभी से बातचीत करके उन्हें सम्मानित करने का कार्यक्रम रखा जाएगा।

Tags: Prashant Chopra, Thodo Ground, Solan , Himachal Pradesh, Cricket world cup,

Leave A Reply

Your email address will not be published.