शिमला मालरोड के फिरेंगे दिन, खूबसूरती पर खर्च होंगे 70 करोड़ रुपये

0
646

शिमला : कहते हैं दुनियां का हर व्यक्ति अपने जीवन में एक बार शिमला के माल पर सैर करने की तमन्ना रखता है। एक समय था जब शिमला में ब्रिटिश शासनकाल के दौरान बने माल रोड का उपयोग केवल अंग्रेज ही करते थे।

राज्य सरकार ने विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से इसके कायाकल्प की कवायद शुरू कर दी है। इसे और खूबसूरत बनाने के लिए अब यूरोपीय शैली के पत्थर लगाए जाएंगे। शिमला नगर निगम आयुक्त ने कहा है कि पूरे माल रोड की सूरत बदलने के लिए करीब 70 करोड़ रुपए की योजना तैयार की गई है और इसे चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य माल रोड को और खूबसूरत बनाना है। शिमला नगर निगम तकनीकी रूप से रामकी एनवीरो इंजीनियर्स लिमिटेड के साथ मिलकर शिमला टाउन प्लान तैयार कर रही है।

माल रोड को खूबसूरत बनाने की योजना के तहत यहां पर पार्कों का निर्माण किया जाएगा तथा साथ ही वाहनों के पार्किंग की अच्छी व्यवस्था की जाएगी। पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली शुरू की जाएगी। ब्रिटिश शासन के दौरान बनाए गए कुछ स्मारक जिनकी हालत अब खराब हो चुकी है, उनका भी कायाकल्प किया जाएगा। ब्रिटिश शासनकाल के दौरान बनायी गई इमारतें अब धीरे धीरे गुमनामी के अंधेरे में लुप्त हो रही हैं। गेयटी थियेटर के आधार पर उनका भी पुर्ननिर्माण किया जाना चाहिए। खूबसूरती बढ़ाने की बजाय इस कस्बे का पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने इस पर कहा है कि इस राज्य को लोग विश्वभर में केवल शिमला के नाम से ही जानते हैं। आप पूरे विश्व में कहीं भी जा सकते हैं और यदि आप किसी को बताएंगे कि मैं हिमाचल से हूं तो कोई भी आपको नहीं पहचानेगा। लेकिन जब आप यह कहेंगे कि मैं शिमला का हूं तो लोग तुरंत आपको पहचान जाएंगे। विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शिमला की खूबसूरती को बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है।

Shimla, Mall Road, Himachal Pradesh, India

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here