North India Times
North India Breaking political, entertainment and general news

हिसार एयरपोर्ट रन-वे एक्सटेंशन का निर्माण जल्द

हिसार एयरपोर्ट :हवाई अड्डे के पास बनाया जाएगा एक भूमिगत रेलवे स्टेशन 

0 7

Warning: A non-numeric value encountered in /home/northcyp/public_html/wp-content/themes/publisher1/includes/func-review-rating.php on line 212

Warning: A non-numeric value encountered in /home/northcyp/public_html/wp-content/themes/publisher1/includes/func-review-rating.php on line 213

हिसार एयरपोर्ट पर टैक्सी-वे का काम शुरू हो गया है। रन-वे एक्सटेंशन का कार्य भी शीघ्र ही शुरू हो जाएगा, इसके लिए हालांकि एनओसी आनी बाकी है।

हरियाणा के नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की मीटिंग की अध्यक्षता करने के बाद उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि  एनओसी मिलते ही रन-वे एक्सटेंशन का काम तत्काल शुरू हो जाएगा।

एनओसी मिलते ही टर्मिनल बनाना भी आरंभ कर दिया जाएगा। सरकार ने काम करने वाली एजेंसी को मशीनें रखने की इजाजत दे दी है।

चौटाला ने बताया कि हिसार एयरपोर्ट को लेकर पर्यावरण विभाग की एनओसी इसी माह मिलने की उम्मीद है। इस मुद्दे को लेकर जल्द ही केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ मीटिंग होगी और एनओसी मिलने की सारी अड़चनें दूर हो जाएंगी।

हवाई अड्डे के पास बनाया जाएगा एक भूमिगत रेलवे स्टेशन 

हिसार हवाई अड्डा एक वर्तमान-सार्वजनिक घरेलू और प्रस्तावित-अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो 4,194 एकड़ में फैला है।

हिसार एयरपोर्ट हिसार शहर से 5 किलोमीटर दूर है। यहाँ हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 165 किलोमीटर, और चंडीगढ़ के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 280 किलोमीटर दूर है।

इस एयरपोर्ट को एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए 2016-17 में INR 50 करोड़, 2017-18 में INR 50 करोड़ और 2018-19 में INR 120 करोड़ का प्रावधान हरियाणा सरकार द्वारा किया गया था।

हिसार-जाखल लाइन को हिसार हवाई अड्डे तक विस्तारित परिवहन हब के रूप में विस्तारित किया जा रहा है। हवाई अड्डे के पास एक भूमिगत रेलवे स्टेशन होगा। भारतीय रेलवे ने हवाई अड्डे के चरण- III के शुरू होने के साथ निर्माण शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है।

यह हवाई अड्डा एनएच 9 अबोहर-दिल्ली मार्ग परदिल्ली बाईपास पर बनाया गया है. इस मार्ग को दिल्ली के साथ अपनी कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए फोर-लेन से सिक्स-लेन बैरियर फ्री एक्सेस नियंत्रित एक्सप्रेसवे के तौर पर अपग्रेड किया जा रहा है।

NH 52 चंडीगढ़-राजगढ़-जयपुर भी हवाई अड्डे के बगल से गुजरता है।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.