North India Times
North India Breaking political, entertainment and general news

सरकार ने  अगली पीढी के लिए पानी बचाने की योजना बनाई है : मनोहर लाल

13

Warning: A non-numeric value encountered in /home/northcyp/public_html/wp-content/themes/publisher1/includes/func-review-rating.php on line 212

Warning: A non-numeric value encountered in /home/northcyp/public_html/wp-content/themes/publisher1/includes/func-review-rating.php on line 213

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि  हरियाणा की भाजपा सरकार ने  अगली पीढी के लिए पानी बचाने की योजना बनाई है। इसके अलावा केशाऊ बांध, रेणूका डैम पर कार्य किया है। इसके अलावा जल बचाने के लिए छोटे छोटे डैम बनाने का कार्य किया जा रहा  है l पानी रिचार्ज हेतू बोरवैल लगवाए गए है। धान की बिजाई कम करने के लिए किसानों केे हितार्थ प्रोत्साहन योजना जैसे निर्णय लेकर किसानों को लाभान्वित करने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश की जनता को आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णयों पर मिलकर कार्य करेंगें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक स्थित उद्योगों के अनुकुल है। इसलिए उद्योगों को बढावा देने के साथ साथ ई-गवर्नेसं क्षेत्र में भी बेहतर फैसलें लिए जाएगें ताकि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा सके ।

मुख्यमंत्री केन्द्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर पंचकूला में आयोजित पहली वर्चुयल रैली को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आगे आने वाला समय बहुत चुनौतिपूर्ण है, यह ध्यान में रखकर निर्णय लेते हुए आगे बढेंगे ओर प्रदेश के हर वर्ग को समृद्व बनाने का कार्य करेंगें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक साल में साहसिक कदम उठाते हुए महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक फैसले लेकर वर्षो से लटके हुए अधूरे कार्यो को पूरा किया है।  रामजन्म भूमि मंदिर विवाद का कोर्ट के निर्देशानुसार निपटान करवाया l

धारा 370 को हटाकर पूरे देश में एक देश एक संविधान करने का काम किया। इसी प्रकार मुस्लिम महिलाओं के सम्मान के लिए तीन तलाक जैसी कुप्रथा से मुक्ति दिलवाई जिसके कारण महिलाओं को अपमानित होना पड़ता था। इसके अलावा नागरिकता संशोधन विधेयक लाकर अन्य देशों से आने वाले पीड़ितों को भी सहारा दिया ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनौतियों को अवसर के रूप में प्रयोग करना समय की मांग है। जिस प्रकार देश का परिपेक्ष बदलता रहता है, उसी अनुसार कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश  दुकानदार, व्यापारी, उद्योगपति, मजदूर, किसान, शिक्षक, महिला, सैनिक, युवा, खेल आदि हर वर्ग व्यक्तियों के लिए 20 लाख करोड़ रूप्ए का पैकेज दिया है। इस पैकेज से प्रदेश के लोगों को बैंकों के माध्यम से सहायता करके आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर गरीब महिलाओं के खाते में 500 रुपए की राशि, राशन निशुल्क मुहैया करवाया गया। किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रुपए की राशि, श्रमयोगी मान धन योजना से लाभ, मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत खरीद, मुआवजा आदि सुनिश्चित किया गया है।

You might also like

Comments are closed.