North India Times
North India Breaking political, entertainment and general news

सामान्य वर्ग को एक और झटका, नौकरियों में EBPGC कोटा खत्म

सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 10 फ़ीसदी कोटा खत्म

0 37

Warning: A non-numeric value encountered in /home/northcyp/public_html/wp-content/themes/publisher1/includes/func-review-rating.php on line 212

Warning: A non-numeric value encountered in /home/northcyp/public_html/wp-content/themes/publisher1/includes/func-review-rating.php on line 213

हरियाणा सरकार ने सामान्य वर्ग से संबंध रखने वाले आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों  ( Economically backward persons in general category ,EBPGC ) को दिए जा रहा 10 फ़ीसदी आरक्षण का कोटा खत्म कर दिया है । इस कैटेगरी की सीटें अब जनरल कैटेगरी में बदल दी जाएंगी।

इसकी जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बाकायदा अपने जनता दरबार में दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ईबीपीजीसी कैटेगरी को रद्द कर दिया गया है और इस कैटेगरी से जितनी भर्तियों का परिणाम बाकी है उन सीटों को जनरल कैटेगरी में कन्वर्ट करके रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा ।खट्टर ने साफ किया कि केंद्र और प्रदेश में आगे से EWS (economically weaker sections ) कैटेगरी का आरक्षण कोटा लागू रहेगा ।

नहीं होगी जेबीटी पदों पर भर्ती

जिन लोगों ने HTET ( Haryana teacher eligibility test) पास

किया है उनके लिए भी अच्छी खबर नहीं है क्योंकि सरकार जेबीटी पदों पर भर्ती नहीं करेगी ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य में जेबीटी पदों पर कोई नई भर्ती नहीं होगी क्योंकि सरकार के पास पहले से ही जेबीटी अध्यापकों की पर्याप्त संख्या मौजूद है।

मुख्यमंत्री ने यह जानकारी करनाल की HTET पास अभ्यर्थी रीटा के आग्रह दी दी । रीटा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होंने जेबीटी परीक्षा पास करने के बाद साल 2015 में HTET पास कर लिया था लेकिन साल 2013 के बाद 2020 तक अभी तक जेबीटी पदों पर कोई भर्ती नहीं की गई है जबकि उनका HTET मान्यता अवधि खत्म होने वाली है।

याद रहे HTET परीक्षा पास करने के 7 साल तक इसकी वैलिडिटी रहती है उसके बाद इस परीक्षा को दोबारा पास करना पड़ता है।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.